कोरोना का दौर गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक, वो ऐसे रखें अपना खास ध्यान

कोरोना का दौर गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक, वो ऐसे रखें अपना खास ध्यान

सेहतराग टीम

कोरोना काल में लगातार लोगों के संक्रमण होने की खबर आ रही है। इससे बचने के लिए लगातार लोग नए-नए तरकीब अपना रहे हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है। वैसे तो ये महामारी सभी के लिए खतरनाक है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ये कुछ ज्यादा ही हानिकारक है। क्योंकि उनके गर्भ में एक बच्चा भी पल रहा होता है। उनको अपना ख्याल तो रखना ही है उसके साथ ही उस बच्चे का भी ख्याल रखना होता है। हालांकि, अब तक कि जो फाइंडिंग है उससे इसका सिर्फ संकते मिलता है कि कोरोना वायरस ट्रांसफर बल्ड टू ब्लड नहीं हो रहा है। मां के संक्रमित होने से बच्चे के अंदर एंटी बॉडी तैयार हो जाती है जो उसकी गर्भ से लेकर बाहर तक सुरक्षा करती है। डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण फैलने के बाद से अब तक हुई डिलीवरी से संकेत ऐसे ही मिले हैं। सिजेरियन डिलीवरी के बाद भी बच्चों में संक्रमण न होना बताता है कि बच्चों की इम्यूनिटी बेहद स्ट्रॉन्ग होती है।

पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं इन चीजों का सेवन करें, एनीमिया का शिकार होने से बचेंगी

डिलीवरी के समय अस्पताल में सावधानी

  • कोरोना संक्रमित महिला की सर्जरी के समय गायनोकोलॉजिस्ट पीडियाट्रिशियन, और एनेस्थेसिया देने वाले के अलावा एक नर्स ऑपरेशन हाल में मौजूद होती है।
  • जन्म के तत्काल बाद पूरी सफाई करके बच्चे को पीडियाट्रीशियन के हवाले कर दिया जाता है।
  • बच्चा तभी तक मां के साथ रहता है जब तक कि उसकी कोरोना रिपोर्ट नहीं आ जाती। बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव आने पर 4. बच्चे को रिलेटिव्स या फिर क्लोज फ्रेंड को सौंपा जाता है।
  • बच्चे को सौपने से पहले उस महिला का भी टेस्ट होता है जो रिसीवर है।

किन चीज़ों का ध्यान रखे गर्भवती

  • बॉडी को एक्टिव रखने के लिए बालकनी और टैरेस पर ही घूमें।
  • अनिवार्य न हो तो घर से बाहर न निकलें।
  • घर में कोई बाहरी आ रहा है तो सैनेटाइजेशन का पूरा ध्यान रखें। घर का कोई बाहर से आता हो तो उसके पास न जाएं 4. जब तक वह साथ और बाहर से लाए गए सामान को सेनेटाइज नहीं कर लेता।
  • बाहर से आने वाले व्यक्ति अपने कपड़े बाहर या बाथरूम में उतार दें।
  • गर्भवस्था में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।
  • महिलाएं गरम पानी से गरारा करें और विटामिन सी और डी के साथ कैल्शियम को गोलियां नियमित तौर पर लें।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना महामारी में गर्भवती महिलाओं को रखना होगा विशेष ध्यान: एक्सपर्ट की खास सलाह

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।